सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Ncc ki sthapna kyon ki gai | Ncc ki sthapna kab hui thi bharat mein

N Ncc ki sthapna kab hui thi bharat mein | Ncc ki sthapna kyon ki gai


Ncc ki sthapna kyo ki gai
Ncc ki sthapna kyo ki gai?









यह बात है प्रथम विश्व युद्ध की जो की साल 1914 से लेकर 1917 तक चला था। तब लड़ाई के दौरान ब्रिटिश फौज को यह अहसास हुआ की हमारे सैनिकों की संख्या कम पड़ रही है।


ब्रिटिश शासकों ने अपनी फौज में पड़ रही सैनिकों को की कमी को पूरा करने के लिए ही भारत में NCC की स्थापना की जिसके ब्रिटिश फौज को समय-समय पर अपनी सेना के लिए आफिसर्स और सैनिकों मिलते रहे।


लेकिन ब्रिटिश शासकों ने जब Ncc की स्थापना की थी तब NCC का नाम NCC नहीं था। ब्रिटिश शासकों ने जब NCC की स्थापना की तब इसका नाम UC ( युनिवर्सिटी कोर ) था। ब्रिटिश शासकों इसकी स्थापना साल 1917 में भारतीय विश्वविद्यालयो में की थी। UC (युनिवर्सिटी कोर ) का पहला ट्रूप कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा 3 नवंबर 1917 को अपने यहां स्थापित किया था। 


साल 1920 में युनिवर्सिटी कोर का स्थान UTC यानी युनिवर्सिटी ट्रेंनिंग कोर ने ले लिया। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की ऐसा क्यों किया गया, तो दोस्तों ऐसा भारतीय प्रादेशिक अधिनियम के प्रारित होने पर हुआ था।


ऐसा नहीं है की इसका नाम सिर्फ एक ही बार बदला गया है, इसका नाम 2-3 बार बदला गया है। ऐसे ही साल 1942 में इसका नाम फिर से बदला गया और अब इसका नाम UTC से बदलकर UOTC यानी ( युनिवर्सिटी आफिसर ट्रेनिंग कोर रख दिया गया।


इसी तरह कुछ साल बीत जाने के बाद साल 1946 तक भारत में इसकी 18 युनिटे कार्यरत हो गई थी। लेकिन UOTC अपने उद्देश्यो को प्राप्त करने में असफल रही। ऐसा इसलिए भी हुआ की बहुत कम लोगों ने इसमें भाग लिया।


इसकी विफलता को विस्तारपूर्वक समझने के लिए भारत सरकार ने एक समिति की रचना की। इस समिति का नाम ( राष्ट्रीय केडिट कोर समिति ) रखा गया। इस समिति की अध्यक्षता पंडित हदयनाथ कुजरू को सोपी गई।


इस समिति ने विश्व के विकसित देशों में युवको को दिए जा रहे सैन्य प्रशिक्षण का गहराईपुर्वक अध्ययन किया और मार्च 1947 में अपनी विस्तृत रिपोर्ट भारत सरकार को सौंपी। इस समिति के रिपोर्ट के आधार पर 16 जुलाई 1948 को रक्षा मंत्रालय द्वारा NCC की स्थापना की गई।


आज के समय में NCC केडिटो की नफरी भारत में 13 लाख जितनी हैं। और यह कैंडिट्स देश की रक्षा के लिए हमेंशा तैयार रहते हैं। आपकी क्या राय है हमें जरूर बताइएगा।


दोस्तों अगर आप एनसीसी के बारे में और भी जानकारी जानना चाहते हैं। तो हमने एनसीसी के बारे में कई सारी पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिखीं हैं, उनके लिंक हमने नीचे दिए हुए हैं। आप उन पर क्लिक करके उन्हें Check out कर सकते हैं।


- Ncc awards and honours 


- Ncc kya hota hai 



दोस्तों हमने कई सारे Youtubers की बायोग्राफी अपने ब्लॉग पर लिखी है और साथ ही हम जनरल नॉलेज से जुड़ी पोस्ट भी लिखते हैं, आप उन्हें भी cheak out कर सकते हैं।


- Mythpat Biography 


- Gyan Therapy Biography


- Rgbucketlist Biography 


- Nitya k support Biography 

टिप्पणियाँ