सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Gyan Therapy Biography In Hindi | Who Is Gyan Therapy


Gyan Therapy Biography in Hindi | Who is Gyan Therapy 



दोस्तों Gyan therapy YouTube channel यूट्यूब का एक ऐसा Tech channel है, अगर आपने इनकी एक भी विडियो देख लिना तो आप इनके फैन बन जाओगे। दोस्तों जब Gyan therapy अपने वीडियो की शुरुआत करते हैं ना तब एक लाइन बोलते हैं। " जय हिंद दोस्तों क्या हाल है " यह सुनने के बाद एक ऐसा फिल आता है ना दोस्तों जिसे किसी भी शब्दों में बया नहीं किया जा सकता। अगर आप उनके सच्चे सब्सक्राइबर है ना तो आपने भी कभी ना कभी यह फिल जरूर किया होगा। 


Gyan therapy biography
Credit:- Gyan therapy - rakesh 


दोस्तों पूरा ब्लॉग कुछ इस प्रकार है।

1. Gyan therapy biography, Wikipedia 

2. Who is Gyan therapy

3. Gyan therapy date of birth and age

4. Gyan therapy height weight

5. Gyan therapy education and qualification

6. Gyan therapy family mother and father 

7. Gyan therapy girlfriend

8. Gyan therapy profession

9. Gyan therapy YouTube channel

10. Gyan therapy monthly income

11. Gyan therapy net worth

12. Gyan therapy phone number

13. Gyan therapy facts

14. FAQ


1. ज्ञान थेरेपी जीवन परिचय ( Gyan therapy biography, Wikipedia )


दोस्तों जिन्हें आप Gyan therapy के नाम से जानते हैं, उनका असली नाम राकेश है। दोस्तों Gyan therapy यूट्यूब चैनल अपने Honest reviews के लिए ही जाना जाता है। हम आप सभी को इसका proof भी दे सकते है, दोस्तों Gyan therapy YouTube channel यूट्यूब के उन चैनलों में से एक है। जिसने 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स होने तक कोई भी sponsership, promotion या फिर Giveaway नहीं किया है।


2. ज्ञान थेरेपी कौन है ( Who is Gyan therapy )


दोस्तों Gyan therapy नाम राकेश जी के यूट्यूब चैनल का नाम है। राकेश जी के पास और भी 2 चैनल है, जिसमें से एक चैनल का नाम Gyan therapy shorts भी है।


3. ज्ञान थेरेपी जन्मदिन, उम्र ( Gyan therapy birthday, age )


राकेश जी का जन्म 28 अगस्त 1992 को भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य में हुआ था। आज 2022 में उनकी उम्र लगभग 30 साल की है।


4. ज्ञान थेरेपी ऊंचाई, वजन ( Gyan therapy height, weight )


दोस्तों राकेश जी की Height लगभग 6 फीट के आसपास है और उनका weight लगभग 60 से 70 kg के आसपास है।


5. ज्ञान थेरेपी शिक्षा ( Gyan therapy education and qualification )


दोस्तों राकेश जी ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा S.V.M high school से और B.Tech तक की पढ़ाई KUK University Yamuna Nagar, Haryana से 2014 में पूरी की है। राकेश जी ने अपने B.TECH की पढ़ाई पूरी करने के बाद लगभग 4 साल उत्तर प्रदेश में स्थित प्रयागराज सिटी में Government jobs की तैयारी की है और साथ ही साथ उन्होंने फिजिक्स टीचर के रूप में भी लगभग 4 से 5 साल काम किया है।


6. ज्ञान थेरेपी परिवार ( Gyan therapy family mother and father )


दोस्तों राकेश जी ने अभी तक अपने परिवार के बारे में कोई भी जानकारी अपने किसी भी सोशल मीडिया @Handle पर अभी तक साझा नहीं की है। अगर राकेश जी के परिवार के बारे में हमें किसी भी तरह की जानकारी मिलती है तो हम अपने इस ब्लॉग में आने वाले समय में अपडेट कर देंगे।


7. ज्ञान थेरेपी गर्लफैंड नाम क्या है। ( Gyan therapy girlfriend name )


दोस्तों राकेश जी के गर्लफ्रेंड के बारे में तो अभी तक हमारे पास कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन हमें future में इसके बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त होगी तो हम अपने ब्लॉग में जरूर अपडेट कर देंगे। 


8. ज्ञान थेरेपी व्यवसाय ( Gyan therapy profession )


दोस्तों राकेश जी आज के समय में एक फुल टाइम Youtuber और Social media influencer है। वह यूट्यूब के अलावा और भी कई सारे प्लेटफॉर्म्स पर एक्टिव रहते हैं। जैसे कि Instagram, Twitter, Facebook page जिनकी लिंक हमने नीचे दी हुई है आप लिंक पर क्लिक करके उन्हें देख सकते हैं।


Twitter :- Link 

YouTube :- Link

Instagram :- Link

Facebook page :- Link



9. ज्ञान थेरेपी युटयुब चैनल ( Gyan therapy YouTube channel )


Gyan therapy biography
Credit: - Gyan therapy - rakesh


दोस्तों राकेश जी को बचपन से ही मोबाइल में बड़ी रूचि थी। उन्होंने 3 अगस्त 2018 को यह Decide किया की वह एक Tech YouTube channel बनाएंगे। फिर 2 दिन बाद यानी कि 5 अगस्त 2018 को उन्होंने अपना Tech channel Gyan therapy बनाया।


12 अगस्त 2018 को उन्होंने अपना पहला वीडियो पोस्ट किया था। उन्होंने अपने एक वीडियो में यह बताया की उनको अपना पहला वीडियो जो की 3 मिनट का introducing विडियो था। उसे बनाने के लिए उन्हें लगभग 3 से 4 घंटे लग गए थे।


राकेश जी ने अपने लगातार प्रयासों से आज अपने Gyan therapy युटुब चैनल पर जब आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं तब तक उनके चैनल पर 2.26 मिलियन सब्सक्राइबर पूरे हो चुके हैं। Gyan therapy के अलावा भी राकेश जी के पास 2 यूट्यूब चैनल और है। जिनके नाम GT plus और Gyan therapy shorts है। GT plus पर 1.76 lakh और Gyan therapy shorts पर 1.02 lakh सब्सक्राइबर पूरे हुए है।


दोस्तों आए दिन राकेश जी अपने यूट्यूब वीडियोस को और बेहतर बनाने का प्रयास करते रहते हैं। राकेश जी की एक खास बात है, की वह अपने से पहले अपने Audiance के बारे में सोचते हैं‌। जो कि उनको दूसरे youtubers से अलग बनाती है।


10. ज्ञान थेरेपी की महिने की इनकम ( Gyan therapy monthly income )


दोस्तों राकेश जी ने आज तक अपने यूट्यूब के income के बारे में किसी भी तरह की जानकारी अपने यूट्यूब चैनल पर रिवील नहीं की है। वैसे तो उनके पास कई तरह के आय के स्त्रोत है जहां से उनकी आए होती है। जैसे कि YouTube revenue, brand sponsorship और भी कई तरह से वह पैसे कमाते हैं । 


दोस्तों एक वेबसाइट सोशल ब्लेड के हिसाब से ज्ञान थेरेपी यानी कि राकेश जी के चैनल की monthly income लगभग 2 से 3 लाख रुपया महीना है। दोस्तों सोशल ब्लेड की जानकारी 100% real तो नहीं होती है लेकिन हम एक मोटा मोटी हिसाब लगा सकते हैं।



11. ज्ञान थेरेपी नेट वर्थ ( Gyan therapy net worth ) :- 


Gyan therapy biography in Hindi
Credit:- Gyan therapy - rakesh

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट के पब्लिक होने की तारीख से लगभग 9 महीने पहले राकेश जी ने एक Jeep compass कार खरीदी है। जिसकी प्राइस लगभग 19 से 20 लाख रुपए है। दोस्तों राकेश जी की कितनी नेट वर्थ है, इसकी हमारे पास कोई 100% सच्ची जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन दोस्तों कुछ वेबसाइट्स के हिसाब से Gyan therapy के पास 50 से 60 लाख की नेट वर्थ है, ऐसा हमें पता चलता है। अगर हमें आगे आने वाले समय में इनकी नेटवर्क के बारे में और भी कोई जानकारी मिलती है, तो हम इस ब्लॉग पोस्ट में जरूर अपडेट कर देंगे।


12. ज्ञान थेरेपी का मोबाइल नंबर क्या है ( Gyan therapy phone number ) :- 


दोस्त राकेश जी ने अपना मोबाइल नंबर सार्वजनिक नहीं किया है। अगर आप सभी लोग उनसे बात करना चाहते हैं, तो आप उन्हें इंस्टाग्राम पर डीएम कर सकते हैं या फिर उन्होंने अपनी एक बिजनेस Gmail सार्वजनिक रूप से अपने चैनल पर साझा की है। आप उन्हें मेल भी कर सकते हैं। Gmail हमने नीचे दी हुई है।

gyantherapyindia@gmail.com


13. ज्ञान थेरेपी रोचक तथ्य ( Gyan therapy interesting facts ) :- 


- Rakesh जी ने जब अपने Gyan therapy यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे किए तब तक उनके चैनल पर लगभग 100 वीडियो अपलोड हो चुकी थी।


Gyan therapy ने 20 दिसंबर 2018 को 1k सब्सक्राइबर पूरे किये।


- 11 या 12 जून 2019 का दिन था जब उन्होंने 50k सब्सक्राइबर पूरे किए।


- 21 अप्रैल 2021 को 1 मिलियन सब्सक्राइबर पूरे किए।


- Gyan therapy को थाइरोइड की प्रॉब्लम है। गले की प्रॉब्लम होने के बाद भी वह यूट्यूब पर काम करते हैं।


- राकेश जी का सबसे पहला मोबाइल नोकिया 1600 था।


- राकेश जी जब साइकिल चलाते थे तब उन्होंने 52000 का iPhone 5 लिया था। जिसकी वजह से उनके फ्रेंड्स उनकी मजा लेते थे।


- राकेश जी आज भी कोई स्पॉन्सरशिप लेने से पहले वह अपने ऑडियंस के बारे में सोचते हैं।


14. FAQ :-


1. Gyan therapy real name

ज्ञान थेरेपी का असली नाम राकेश है।


2. Gyan therapy Twitter

ज्ञान थेरेपी का ट्विटर हैंडल @Gyantherapy है। हमने इस इस page की link उपर पोस्ट में दी हुई है आप किलक कर सकते हैं।


3. Gyan therapy shorts

दोस्तों राकेश जी ने अपने shorts चैनल की शुरुआत 21 October 2021 को की थी। अभी कुछ समय पहले ही उन्होंने अपने shorts चैनल Gyan therapy shorts पर 1 लाख सब्सक्राइबर और पूरे किए हैं।


दोस्तों हमने इस ब्लॉग में Gyan therapy biography को सरल भाषा में समझाने की कोशिश की है। अगर आप सभी को यह ब्लॉग पसंद आया है तो आप हमारे Social media links जो कि हमने नीचे दिए हुए हैं। आप उन पर क्लिक कर हमें follow कर हमें Support भी सकते हैं।


YouTube :- Link

Instagram :- Link

Twitter :- Link


दोस्तों हमने और भी कई सारे Youtuber की बायोग्राफी अपने ब्लॉग पर लिखी है। आप उन्हें भी cheak out कर सकते हैं।

- Mythpat Biography 

- Rgbucketlist Biography

- Nitya k support biography 

 

टिप्पणियाँ